Latest General knowledge for ctet


Latest General knowledge for HTET/ CTET

 

प्रश्न :- अशोक के राज्य की स्थापना किसने की ?

उत्तर :- दादा चन्द्रगुप्त मोर्य ने लगभग 2300 साल पहले।चाण्क्य या कौटिल्य नाम के बुद्धिमान व्यक्ति ने अशोक की सहायता की थी।

प्रश्न :- चाण्क्य के विचार कौनसी किताब में हैं ?

उत्तर :- अर्थशास्त्र किताब में। अर्थशास्त्र में यह लिखा है कि उत्तर पश्चिम कंबल के लिए और दक्षिण भारत सोने और कीमती पत्थर के लिए प्रसिद्ध था।

प्रश्न :- मोर्य वंस के प्रसिद्ध शासक कौन थे ?

उत्तर :- अशोक मोर्य वंस के सबसे प्रसिद्ध शासक थे। इन्होनें अभिलेखों द्वारा जनता तक संदेश पहुँचाया था।

प्रश्न :- अशोक के अभिलेखों की भाषा कैसी थी ?

उत्तर :- ये प्राकृत भाषा और देवनागरी लिपि में थी।

प्रश्न :- अशोक के विचारों में परिवर्तन कैसे हुआ ?

उत्तर :- कलिंग लड़ाई के बाद ह्ययह उड़ीसा का प्राचीन नाम हैहृ।

प्रश्न :- अशोक किसके उपदेश से प्ररित हुए थे ?

उत्तर :- अशोक बुद्ध के उपदेशों से प्रेरित हुए थे।

प्रश्न :- भारत के प्रथम प्रधानमंत्रि कौन थे ?

उत्तर :- पंण्डित जवाहर लाल नेहरू।

प्रश्न :- चीन की दीवार कितने कि मी लम्बी है ?

उत्तर :- 6400 कि मी।

प्रश्न :- लोहे की शुरूआत कब हुई ?

उत्तर :- 3000 साल पहले।

प्रश्न :- देश के उत्तरी हिस्से में गांव का प्रधान व्यक्ति क्या कहलाता था ?

उत्तर :- ग्राम भोजक।

प्रश्न :- ग्रहपति कौन थे ?

उत्तर :- ग्राम भोजक के अलावा जो स्वतन्त्र कृषक थे वे ग्रहपति कहलाते थे।

प्रश्न :- सबसे पुराना सिक्का कौनसा था ?

उत्तर :- आहत सिक्का जो 500 साल चला।

प्रश्न :- मथुरा ?

उत्तर :- मथुरा कुषाणों की दुसरी राजधानी बनी। यहां बौद्ध विहार और जैन मन्दिर हैं।

प्रश्न :- शिल्प के नमूने कहाँ मिले हैं ?

उत्तर :- मुरूस्थलों से ह्यमिट्टी के बर्तन, चमकिले काले रंगहृ।

प्रश्न :- अरिकामेडु क्या था ?

उत्तर :- एक पतन।

प्रश्न :- एम्पनोरा क्या था ?

उत्तर :- लम्बा एंव दोनों तरफ हत्थे लगा जार।

प्रश्न :- ऐरेटाइन क्या था ?

उत्तर :- लाल चमकदार बर्तन था।

प्रश्न :- यहा कथन किसका है “रोम ईटों का शहर था जिसे मैनें संगमरमर का बनवाया” ?

उत्तर :- ऑगस्टस का।

प्रश्न :- रोमन साम्राज्य में काली मिर्च को क्या कहते थे ?

उत्तर :- काला सोना।

प्रश्न :- नाविक कौनसी हवा का फायदा उठाते थे ?

उत्तर :- मानसूनी हवा का।

प्रश्न :- मुवेम्दार क्या है ?

उत्तर :- यह एक तमिल शब्द है। संगम कविताओं में इसकी चर्चा मिलती है। इसका अर्थ है तीन मुखिया ये थे चोल, चेर, पाड्ंय।ये 2300 साल पहले दक्षिण भारत में काफी शक्तिशाली माने जाते थे।

प्रश्न :- सातवाहन राजवंश ?

उत्तर :- इस वंश का प्रमुख राज गौतमी पुत्र श्री सातकर्णी था वह दक्षिणापथ का स्वामी कहलाता था।

प्रश्न :- रेशम का विकास कब हुआ ?

उत्तर :- चीन में 7000 साल पहले।

प्रश्न :- सिल्क रूट पर नियन्त्रण कौन रखता था ?

उत्तर :- कुषाण ।पेशावर व मथुरा इनके शक्तिशाली केन्द्र थे। कुषाण का प्रसिद्ध राज कनिष्क था।

प्रश्न :- बुद्ध चरित के रचनाकार कौन थे, वे कहाँ रहते थे ?

उत्तर :- बुद्धचरित के रचनाकार कवि अश्वघोष थे। वे कनिष्क के दरबार में रहते थे।

प्रश्न :- बुद्ध के निर्ताण प्राप्ति को किस मूर्ति से दर्शाया गया ?

उत्तर :- पीपल के पेड़ की मूर्ति से।

प्रश्न :- धेरवाद क्या है?

उत्तर :- एक बौद्ध धर्म का नाम।

प्रश्न :- भारत की यात्रा पर कौन आया था?

उत्तर :- चीनी बौद्ध तीर्थयात्री फा–शिएन।

प्रश्न :- ईसामसीह का जन्म कहां हुआ था?

उत्तर :- बेथलेहम में जो उस समय रोमन साम्राज्य का हिस्सा था।

प्रश्न :- ईसामसीह की इपदेश की बातें कहां लिखी हैं?

उत्तर :- बाइबिल में।

प्रश्न :- सिरियाई ईसाई किसे कहते हैं?

उत्तर :- केरल के ईसाईयों को।
द्यो विश्व के सबसे पुराने ईसाईयों में से हैं।

Share on: Share YogiRaj B.Ed Study Notes on twitter Share YogiRaj B.Ed Study Notes on facebook Share YogiRaj B.Ed Study Notes on WhatsApp
Some essential Characteristics of child-centered education

In the light of what has been said above, the following may be regarded as the characteristics of child-centered education.
Dignity of the Child. The spirit of child-centered education upholds the dignity of the child in the academic and social fabric. Such a system of education gives due respect to the individuality of the child.

Read full article
Characteristics of Child-Centered Education

As child is the Centre of Education, development of mind, body and spirit of the child should be reflected in the program and planning of education. Rousseau advocates that child should be allowed to learn from nature in his natural way without any interference from the adult, that nothing should be taught to him until he is capable of understanding it, that his individuality should be respected,

Read full article
Activity-centered curriculum is a modern approach in curriculum development

Meaning and Nature
Activity-centered curriculum is a modern approach in curriculum development. It is a reaction against the traditional curriculum which was subject-centered or teacher dominated. Child centered education and activity movement led to the concept of activity-centered curriculum.

Read full article
Exponents of child-centered education

All the progressive educationists like Rousseau, Pestalozzi, Froebel, Montessori, Tagore, Gandhi and many others have advocated the cause of the child. They have stressed that the teaching programmes and the teaching process should be based the capacities and requirements of children.

Read full article

Some important study notes